शारदीय नवरात्रि उत्सव प्रारंभ होने वाला है और माता टेकरी पर शुरू नहीं हुए काम – कांग्रेस ने साधा निशाना 

Spread the love

शारदीय नवरात्रि उत्सव प्रारंभ होने वाला है और माता टेकरी पर शुरू नहीं हुए काम – कांग्रेस ने साधा निशाना

देवास /  मोहन वर्मा। देवास की माता टेकरी आज प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में अपना स्थान रखती है शारदीय नवरात्रि के दौरान लाखों लोग विभिन्न प्रदेशों एवं जिलों से बड़ी संख्या में दर्शन करने आते हैं । इतनी अधिक भीड़ हो जाती है कि कई बार प्रशासन के सामने भी मुश्किल खड़ी हुई है । वर्तमान में शारदीय नवरात्रि उत्सव शुरू होने में 15 दिन शेष बचे हैं लेकिन अभी तक चामुंडा देव प्रबंध संस्थान ने माता टेकरी पर कोई काम प्रारंभ नहीं किया है जबकि हर वर्ष नवरात्रि के पूर्व ही सुविधाओं को लेकर एवं सुंदरता को लेकर युद्ध स्तर पर काम प्रारंभ हो जाता है।

शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी व कार्यकारी अध्यक्ष प्रवक्ता सुधीर शर्मा ने बताया कि आज माता टेकरी पर बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें चामुंडा देव प्रबंध संस्थान ने समय रहते ठीक करना चाहिए सबसे बड़ी समस्या है बारिश आने पर दर्शनार्थियों के रुकने की वर्तमान में जो परिक्रमा मार्ग पर शेड बनाए हैं वह पर्याप्त नहीं है जबकि पूरी परिक्रमा मार्ग पर शेड होना चाहिए। इसी के साथ जो शेड जीर्ण शिन अवस्था में हो चुके हैं उन्हें भी ठीक किया जाय ।

वर्तमान में सीढ़ी मार्ग पर एक नीचे की ओर सुविधा घर बना है उसके बाद टेकरी पर पहुंचने के पश्चात एक सुविधा घर वहां बना है वह सुविधा कर इतना छोटा है कि नवरात्रि के दौरान अत्यधिक भीड़ वहां होती है। यहां सबसे ज्यादा परेशानी माता बहनों को उठाना पड़ती है क्योंकि एक ही जगह छोटे-छोटे दो सुविधा कर बना दिए गए हैं । एक सुविधा घर जगह देखकर बनाया जाय दूसरा सुविधा घर रपट मार्ग के बीच में बना हुआ है वह सुविधा घर भी जीर्ण शिन अवस्था में है उसे भी नवरात्रि के पूर्व ठीक किया जाय । वही रेलिंग एवं मंदिर का रंग रोगन अभी तक शुरू नहीं हुआ है वह भी शीघ्र किया जाए ।

मां चामुण्डा मंदिर के सामने बारिश मे दर्शनार्थी भीगते है जिसमें लिए समुचित व्यवस्था जरूरी है,अन्नपूर्णा मंदिर पर बारिश मे न सिर्फ पुजारी भीगते है बल्कि मंदिर में पानी जाता है जिसके लिए कई बार कहा जाने के बाद भी कोई सुनवाई नहीँ हुई। साथ ही छोटी माताजी सीढ़ी मार्ग के नीचे की ओर सीआईएसएफ के जवानों के लिए बहुत छोटा कमरा है उसकी जगह उनके रहने के लिए कोई पर्याप्त जगह देखकर वहां पर एक बड़ा कमरा बना जाना चाहिए ।

रपट मार्ग से चढ़ने के बाद जब ऊपरी और पहुंचते हैं तब सामने प्रसादालय बना है उसके ग्राउंड फ्लोर पर जगह-जगह दरार आ चुकी है जहां से पानी सीधा नीचे भोजनालय में गिरता है उस छत की भी मरम्मत होना चाहिए वहां पर एक ऊपर बड़ा शेड बनाना जाए जिससे की बारिश में दर्शनार्थी बारिश होने की स्थिति में रख सके। कांग्रेस ने मांग की है कि शीघ्र ही माता टेकरी पर विकास के काम शुरू की जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top