50 मीटर एयर राइफल मुकाबले से बाहर हुई अवनि:612.0 अंक के साथ 28वें नंबर पर रही

Spread the love

टोक्यो पैरालिंपिक में 50 मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में भारत को निराशा हाथ लगी है। गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा आज अपने साथी सिद्धार्थ बाबू और दीपक सैनी के साथ क्वालीफाई राउंड में ही बाहर हो गईं। छठी सीरीज में भारत की तरफ से अवनि लेखरा ने 612.0 अंक हासिल किए। वह 28वें नंबर रहीं। सिद्धार्थ 617.2 अंक हासिल कर 9वें नंबर रहे। दीपक सैनी 602.2 अंकों के साथ 46वें स्थान पर रहे। इस तरह तीनों भारतीय निशानेबाज बाहर हो गए।

इससे पहले जयपुर की रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड और 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी है। अवनि एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

दादा बोले- पोती के संघर्ष की जीत हुई
अवनि के दादा जी आर लेखरा ने कहा कि उनकी पोती के संघर्ष की जीत हुई है। पिछले कई सालों से अवनि की जी तोड़ मेहनत का ही नतीजा है कि उसने दुनियाभर में भारत का परचम लहराया है। इन सबके बीच मुझे इस बात की भी खुशी है कि अब परिवार को लोग अवनि की वजह से पहचाने जाने लगे हैं।

2012 में महाशिवरात्रि के दिन अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उसे पैरालिसिस हो गया। तब वह पूरी तरह हिम्मत हार चुकी थी। अपने कमरे से भी बाहर नहीं निकलती थी, लेकिन हम सभी ने उसे हिम्मत दी। माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अवनि की मेहनत का ही नतीजा है कि वह दुनियाभर में भारत नाम रोशन कर रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top